webmorcha.com

दिन की शुरुआत इस लेख से करें, सफलता करेगी आपको सलाम

Web Morcha मेरा गांव मेरा शहर लाइफस्टाइल लेख-आलेख विचार

जीवन में सफलता का पैमाना सभी के लिए अलग-अलग हो सकता है लेकिन एक बात है सभी चाहते हैं कि दुनिया में वह सफल रहे। सफलता सभी युवाओं के लिए आज नशा बन चुकी है। सफलता के लिए आज का युवा भारत बहुत मेहनत भी कर रहा है। सभी पढ़-लिखकर नई ऊँचाइयों को छूना चाहते हैं, शिखर पर पहुँचना चाहते हैं।

सफलता के लिए सभी के पास अवसर की समानता भले ही न हो लेकिन समय सभी के पास बराबर का है और वह है आपके चौबीस घंटे। चाहे कोई कितना भी सफल हो या असफल यह बात सभी पर लागू होती है कि उनके पास केवल चौबीस घंटे ही होते हैं। सफल व्यक्ति अपने चौबीस घंटों को ठीक से इस्तेमाल करता है और असफल व्यक्ति इन्हीं चौबीस घंटों में अपना ज्यादातर समय बर्बाद कर देता है या अपने समय पर पूरा नियंत्रण नहीं रख पाता है।

दिनचर्या निश्चित रूप से नियंत्रित व सधी हुई हो

आप किसी भी सफल व्यक्ति को देखिए, उसकी दिनचर्या निश्चित रूप से नियंत्रित व सधी हुई होती है। वह समय का मैनेजमेंट कुछ इस तरह से करता है कि वह सफलता की सीढ़ी अवश्य ही चढ़ने में कामयाब हो जाता है। असफल व्यक्ति ज्यादातर ईर्ष्या, तनाव, खराब स्वास्थ्य, अनर्गल प्रलाप से ग्रसित होता है व असफलता के बारे में ज्यादा चर्चा करता है। हर असफल व्यक्ति के पास अपनी असफलता के लिए पर्याप्त एवं ठोस कारण मौजूद होते हैं जिसमें अवसर की कमी, प्रतिकूल स्थिति एवं घरेलू परेशानियाँ प्रमुख कारण होते हैं। जबकि सफल व्यक्ति के पास प्रतिकूलस्थिति की कमी नहीं होती और वह धैर्य से उसका सामना करके स्थिति को अनुकूल बनाने में सफल हो जाता है।

यहां पढ़ें: चाणक्य नीति: इन बातों को अमल कर ले तो जिंदगी बन जाएगी खुशहाल!

अपनी क्षमताओं को पहचाने बिना ही लक्ष्य बनाना घातक होता है, जो कि बाद में आपकी मानसिक परेशानी का कारण बनता है। अतः अपनी क्षमताएँ पहचानें, अपनी योग्यता का सच्चा आकलन करें, साथ ही परिवार के वातावरण को समझकर ही लक्ष्य बनाएँ ताकि आप पूरी मेहनत के बाद लक्ष्य तक पहुँच सकें और जीवन को खुशहाल बना सकें।

वातावरण पर पैनी नजर

अपने आसपास के वातावरण, परिवार के वातावरण एवं दुनिया में बदलते परिवेश का पूरा ध्यान रखना भी आपकी जवाबदारी है ताकि आप बदलते वक्त के साथ अपने आप को ढाल सकें। सफल होने के लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि आप परिस्थिति के अनुसार अपने आपको बदलने को तैयार रहें ताकि आपको कोई परेशानी न हो। याद रखें, जो परिस्थिति के अनुसार बदलने को तैयार नहीं होते वे अक्सर असफलता की गर्त में चले जाते हैं।

यदि आप कोई नौकरी पाना चाहते हैं और यदि उसकी योग्यता की माँग बदल रही है, तब आपको अपने आपको उसकी माँग के अनुसार तैयार करना जरूरी है। यदि परिवार का सहयोग आपके साथ नहीं होगा तब आप हो सकता है न सफल न हो पाएँ या यदि सफल हो भी जाएँ तो आपको देर लग सकती है या संभवतः आपको उस सफलता की पूरी खुशी न मिल सके। अतः आवश्यक है परिवार के सभी सदस्य वातावरण को तनाव मुक्त रखने में अपनी जिम्मेदारी निभाएँ।

यहां पढ़ें: विदुर के इस 10 अनमोल वचन को पढ़कर बदल जाएगा आपका जीवन

सफल लोगों से जुड़ें

आप किससे मिल रहे हैं, किससे क्या बात कर रहे हैं, किससे कैसी और क्या सलाह ले रहे हैं, इस बात का आपकी सफलता पर बहुत प्रभाव पड़ता है। कहावत भी है कि गलत संगत आपको गलत राह पर ढकेलती है। यह बात बिलकुल सत्य है, अतः अपने आस-पास ऐसे लोगों को बिलकुल न फटकने दें जो निराशावादी बातें करते हैं या आप सफल क्यों नहीं हो सकते, इस बारे में आपको बताने में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं। आप जो भी लक्ष्य बना रहे हैं, उन लक्ष्यों में पहले से सफल व्यक्ति आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होंगे। आप अपने उद्देश्यों से मिलते-जुलते व्यक्तियों से ज्यादा संपर्क में रहें ताकि आपकी राह में आने वाली कठिनाइयों को मिलकर दूर करने में मदद मिल सके।

loading...

1 thought on “दिन की शुरुआत इस लेख से करें, सफलता करेगी आपको सलाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *