webmorcha.in

खास खबर: Whatsapp की नई पॉलिसी को Yes कहा तो आपकी प्राइवेसी खत्‍म, No कहा तो होगा Whatsapp बंद

आटो/गैजेट देश/विदेश मेरा गांव मेरा शहर

Whatsapp ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत यूजर्स के सामने अब नई शर्तें होंगी। अगर इन शर्तों से यूजर सहमत नहीं होते हैं, तो उन्‍हें अपना अकांउट डि‍लिट करना होगा। इन शर्तों पर गौर करने के लिए 8 फरवरी तक का समय दिया गया है। बतादें कि विश्वभर में 200 करोड़ से अधिक यूजर्स Whatsapp इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में Whatsapp की इन नई शर्तों से जुड़ी आशंकाओं के बारे में जानना जरूरी है।

Whatsapp ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है। यूजर्स को नए टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी का अपडेट मिलने लगा है। इसमें लिखा है कि यूजर्स को इस नई पॉलिसी से सहमत होना होगा, इसके लिए 8 फरवरी, 2021 तक का वक्‍त है।

यदि इस तारीख तक आप नई पॉलिसी से सममत नहीं होते हैं तो अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। नई पॉलिसी में लिखा है कि हमारी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप Whatsapp को जो कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, कंपनी उन्हें कहीं भी यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले कर सकती है।

Whatsapp ने ऐसा पैसे कमाने के लिए किया है। नई पॉलिसी लागू होने के बाद वॉट्सऐप अपने 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा एक्सेस कर सकेगी। नई पॉलिसी के नोटिफिकेशन में उसने साफ लिखा है कि अब वॉट्सऐप आपकी हर सूचना अपनी पेरेंट कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर करेगा।

जानिए बर्ड फ्लु से मानव जीवन में कैसे होते हैं लक्षण, महासमुंद प्रशासन ने किया अलर्ट

यूजर पर क्या असर होगा?

अब यह साफ है कि अगर आपको Whatsapp चलाना है तो नई पॉलिसी से सहमत होना होगा। ऐसे में न चाहते हुए भी हमें अपने Whatsapp का निजी कंटेंट जो हम किसी को दिखाना नहीं चाहते हैं वो भी वॉट्सऐप के साथ शेयर करना होगी। इसमें हमारी प्राइवेसी पूरी तरह खत्म हो जाएगी। Whatsapp आपके बैंक का नाम, कितनी राशि और डिलीवरी का स्थान सभी ट्रैक करेगा। इससे फेसबुक-इंस्टाग्राम भी आपके फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन जान जाएंगे। ट्रांजेक्शन डिटेल से कंपनी आपकी प्रोफाइलिंग करेगी। आपके खर्च करने की राशि‍ से पता चलेगा कि आप अमीर है या गरीब। उसी हिसाब से वो आपको विज्ञापनदिखाएंगे।

लोकेशन होगी ट्रेस

Whatsapp ने विकल्प दिया है कि यूजर अपनी लोकेशन एक्सेस डिसेबल कर सकते हैं। हालांकि उसने यह भी कहा है कि आईपी एड्रेस और मोबाइल नंबर से अंदाजा लग जाएगा आप कब-कहां जाते हैं। अब Whatsapp आपका स्टेटस भी पढ़ सकता है। इसी से वो आपकी मनोस्‍थि‍ति समझेगा। यदि आपने लिखा- मुझे कौनसी कार खरीदना चाहिए तो फेसबुक-इंस्टाग्राम भी इसे पढ़ेंगे और आपको कार के विज्ञापन दिखने लगेंगे।

सजेशन और एनालिसिस

Whatsapp आपको दोस्तों, ग्रुप्स, कंटेंट आदि के सजेशन भी देगा। एक तरह से वॉट्सऐप आपकी हर हरकत पर नजर रखेगा और उसका एनालिसिस करेगा। फेसबुक इसी आधार पर आपको शॉपिंग, प्रोडक्ट के विज्ञापन दिखाएगा। कंपनी को पता होगा आप किसे कितने Whatsapp कॉल करते हैं? किस ग्रुप में ज्यादा सक्रिय हैं? ब्रॉडकास्ट लिस्ट कितनी है? फोटो-वीडियो फॉरवर्ड करने पर सर्वर पर अधिक समय स्टोर रहेंगे। उसे पता होगा कौन-सा कंटेंट ज्यादा फॉरवर्ड हो रहा है। फेक न्यूज ट्रैक करने व चुनाव के समय ये जानकारी अहम होगी। बिजनेस अकाउंट से शेयर होने वाले कैटलॉग का एक्सेस भी वॉट्सऐप के पास होगा।

क्या पॉलिसी को एक्सेप्ट करना चाहिए?

नई पॉलिसी का यूजर की प्राइवेसी पर गहरा असर होने वाला है। यानी आप जैसे ही कंपनी की नई पॉलिसी से सहमत होंगे, उसे अपने डेटा का एक्सेस करने के राइट्स भी दे देंगे। समस्या ये है कि वॉट्सऐप चलाना है तब पॉलिसी को हां कहना होगा। यदि ना कहा तो वॉट्सऐप अकाउंट को डिलीट करना पड़ेगा।

Rhea chakraborty ने क्या भूला दी Sushant Singh की यादें! रोडीज फेम Rajeev के साथ आईं नजर

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *