छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू की दस्तक! बालोद में तीन कौवों की मौत से हडकंप… हवा में उड़ते हुए जमीन पर गिरे,  सात जिलों से लिए गए सैंपल

3
18

बालोद। छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू (Bird flu) ने दस्तक दे दी है। प्रदेश के बालोद में 3 कौवों की मौत हो गई है। इसके चलते बर्ड फ्लू की संभावना जताई जा रही है। हालांकि प्रदेश में अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। बताया जा रहा है तीनों कौवे उड़ते हुए बुधवार शाम को जमीन पर आ गिरे। सूचना मिलने पर पशु धन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई। बर्ड फ्लू की आशंका के चलते एक कौवे का सैंपल लेकर जांच के लिए भोपाल Bhopal भेजा गया है। वहीं जिला प्रशासन की ओर से भी अलर्ट जारी कर एक निगरानी टीम का गठन किया गया है।

जानकारी के अनुसार, बालोद के पौड़ी गांव में बुधवार शाम उड़ते हुए तीन कौवे जमीन पर आ गिरे और उसकी मौत हो गई। इसके बाद से ग्रामीणों में खौफ का माहौल है। हालांकि अभी तक कौवों के मौत का कारण पता नहीं चल सका है। लेकिन, बर्ड फ्लू (Bird flu) की भी आशंका जताई जा रही है। इसके बाद जिला प्रशासन की टीमें पोल्ट्री फार्म पर जाकर अलर्ट कर रही हैं।

यहां पढ़ें: Bird Flu: डर यहां 50 रुपए में बिक रहा चिकन, एक बार फिर पोल्ट्री कारोबार पर असर

बर्ड फ्लू को लेकर छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट

वहीं पशु धन विभाग ने कौवों के शवों को जला दिया गया है। विभाग की ओर से सभी जिलों के कलेक्टर सहित पशु चिकित्सा विभाग को सीमावर्ती क्षेत्रों में पक्षियों के परिवहन पर निगरानी के निर्देश दिए हैं। साथ ही सभी शासकीय और अशासकीय कुक्कुट पालन व पोल्ट्री व्यवसायी केंद्रों को भी सर्विलेंस किया जा रहा है।

अभी तक बर्ड फ्लू की नहीं हुई है शिनाख्त

छत्तीसगढ़ पशु चिकित्सा विभाग की ओर से दुर्ग, रायगढ़, जगदलपुर, बैकुंठपुर-कोरिया, बिलासपुर के कोनी और सरगुजा के कुनकुरी स्थित शासकीय पोल्ट्री फार्म से बर्डफ्लू (Bird flu) की जांच के लिए सैंपल लिए गए। अभी तक की जांच में सभी सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। छत्तीसगढ़ में बर्डफ्लू का अब तक कहीं से कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

loading...

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here